Batch Flower Ki 12 Achuk Homeopathic Medicines


4 min read
12 Apr
12Apr

बैच फ्लावर की 12 अचूक दवाईयाँ

ड़ा. बैज ने शुरू में 12 किस्म के मानसिक लक्षणों की खोज की जिनका प्रभाव मनुष्य की मानसिक अवस्था पर पड़ता था। मानसिक अवल्था पर प्रभाव डालने वाले इन लक्षणों के लिए 12 विशेष फूलों के अर्क ढूंढ़े जिन से मन की स्थिति को बिगड़ने से रोका जा सकता है। इन दवाईयों को " 12 अचूक दवाईयाँ " या " 12 Healer Medicines " कहा गया। 


1: राॅक रोज " Rock Rose " उन रोगियों के लिए जो पूर्ण रूप से भयभीत हो चूके हों।

2 : मिमुलस " Mimulus" उन रोगियों के लिए जिन को किसी चीज से डर लगता है।

3 : सिराटो " CerAto " उन व्यक्तियों के लिए जिन को अपने निर्णय पर विश्वास नहीं होता है। अपने कामों के लिए दूसरों पर विश्वास करते हैं।

4 : स्क्लेरेन्थस " scleranthus " उन व्यक्तियों के लिए जो अनिश्तित रहते हैं। किसी चीज का फैसला नहीं कर पाते हैं।

5 : जैनशीयन " Gentian " उन व्यक्तियों के लिए जो बहुत जल्दी घबरा जाते हों। जिन की विचारधारा " Nagative " ऋणात्मक हो।

6 : क्लेमेटिस " Clematis " उन व्यक्तियों के लिए जो शेखचिल्ली की तरह बड़े-बड़े भविष्य के सपने देखते हैं और आज की स्थिति पर कोई ध्यान नहीं देते हैं।

7 : वाटर वाॅयलेट : " Water Violet " उन लोगों के लिए जो अपने आप में मस्त रहते हैं,  खुख या दु:ख में वह अकेला रहना पसन्द करते हैं। किसी दूसरे के काम में दखल नहीं देते हैं और न हीं किसी दूसरे के दखल को सह सकते हैं।

8 : इम्पेशेन्स  " Impatience " उन लोगों के लिए जो बहुत जल्दबाज होते हैं। तुरन्त सोचते हैं और तुरन्त काम करते हैं। दूसरों के काम के ढीलेपन में दु:खित होते हैं।

9 : ऐग्रीमनी " Agrimony " उन लोगों के लिए जो किसी हालत में भी (वाद - विवाद ) और झगड़े से दूर रहना चाहते हैं। वो अपना दु:ख चुपके से सहन करते हैं,  और बाहर से अपने आप को खुश और सन्तुष्ट दिखाते हैं। 

10 : सेन्टोरी " Centaury "  जो पुरूष लोक सेवा को ही अपना धर्म मानते हैं,  मानसिक रूप से वह इतने कमजोर होते हैं कि किसी की नाजायज माँग को नहीं ठुकरा सकते हैं। वो लोगों की नाजायज मागों का हमेशा शिकार रहते हैं। 


11 : चिकौरी " Chicory " उन लोगों के लिए जो दूसरों की जरूरतें पूरी करने का बहुत ध्यान करते हैं। मगर इसके बदले में यह जाहते हैं कि दूसरा व्यक्ति इनकी सेवा के बदले इनकी मर्जी के अनुसार चलता रहे और अगर ऐसा न हो, तो रोते हैं। 

12 : वरवेन " Vervain " वह लोग जो बहुत उत्साही होते हैं जिस काम में भी जुट जाए पूरे जोर, लगन, और जरूरत से ज्यादा उत्साह के साथ करते हैं ; उनका मन हर वक्त तनाव में रहता है।  

Natura Right Health Care.    

Natural A1 -  द्वारा दि जाने वाली जानकारीया आपको पसंद आती है, और आप हमें सहयोग के रूप में कुछ धन राशि का सहयोग करना चाहते हो तो नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें और अपनी इच्छा अनुसार धनराशि दे कर सहयोग प्रधान करें। 

धन्यवाद।

मूल्य-5, 10, 50, 100, 200, 500, 1000

 

Pay Now